Grab the widget  IWeb Gator

मंगलवार, 16 जून 2009

नारियल पानी का नहीं कोई सानी



यदि आपसे पूछा जाए कि नारियल किस-किस काम आता है तो आपका पहला जवाब होगा पूजा में श्रीफल के रूप में। हिन्दी फिल्मों में तो नारियल पानी हीरो-हीरोइन के बीच रोमांस दर्शाने का भी एक माध्यम है। हीरो-हीरोइन अक्सर सिर भिड़ाकर एक ही नारियल से पानी पीते नजर आते हैं। पर इस नारियल की कहानी सिर्फ इतनी-सी नहीं है। यह एक अत्यंत गुणकारी फल है, जो कई शारीरिक समस्याओं से निजात दिलाता है।

1. अगर आप लंबे सफर पर हैं और जोर से प्यास लग रही हो तो थोड़ा सा रुकिए और नारियल पानी पीजिए। फिर देखिए आप कैसे एनर्जी से भर जाते हैं और आपकी प्यास भी बुझ जाती है।

2. यह प्यास बुझाने के साथ-साथ सेहत का भी ख्याल रखता है। नारियल का पानी एक कुदरती पेय है। इसकी तासीर ठंडी होती है, जिससे शरीर भी ठंडा रहता है।

3. मानव रक्त में इलेक्ट्रोलाइट का जो स्तर पाया जाता है, वही स्तर इसमें भी मौजूद होता है। अतः यह इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है।

4. यह पौष्टिक तत्वों जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम और विटामिन ए, बी व सी से भरपूर है जो शरीर के विकास में अत्यंत उपयोगी हैं।

5. नारियल पानी सायटोकिनिन्स नामक तत्व का प्रमुख स्रोत है, जो कैंसर से लड़ने में बहुत उपयोगी है।

6. यह मूत्राशय व किडनी से संबंधित रोगों के लिए एक कारगर औषधि है।

7. नारियल पानी एक स्पोर्ट्‌स ड्रिंक का भी कार्य करता है और इस बात को संयुक्त राष्ट्र के कृषि एवं खाद्य संगठन ने भी प्रमाणित किया है। आजकल लोग भी इसके गुणों को जानने लगे हैं तथा इसका लाभ भी लेने लगे हैं।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 

बाल जगत |:|संघ साधना द्वारा संचालित |:| Copyright © 2009 Flower Garden is Designed by Ipietoon for Tadpole's Notez Flower Image by Dapino