Grab the widget  IWeb Gator

सोमवार, 15 जून 2009

'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' फ्रांस ने दी?



अमेरिकी स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने पर 1876 में फ्रांस की तरफ से स्मारक के तौर पर अमेरिका को स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी भेंट किया गया था। यह स्टेच्यू दोनों देशों की मित्रता का प्रतीक है। 'स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी' इसका प्रचलित नाम हो चुका है जबकि इस स्टेच्यू को जिस तौर पर फ्रांस ने भेंट किया था वह है - 'लिबर्टी इनलाइटिंग द वर्ल्ड'।
यह स्टेच्यू अमेरिका के न्यूयॉर्क हार्बर के लिबर्टी द्वीप पर स्थापित किया गया है। ताम्र पट्‍टिका से बनी यह मूर्ति 46 मीटर ऊँची है। इस मूर्ति की छोटी प्रतिकृति पेरिस में स्थापित है। इस मूर्ति में एक स्त्री को ढीला लबादा ओढ़े हुए दिखाया गया। मूर्ति के बाएँ हाथ में एक पट्‍टिका है और इस पट्‍टिका पर अमेरिकी स्वतंत्रता की तिथि 4 जुलाई 1776 अंकित है। दायाँ हाथ ऊपर की तरफ है और इसमें एक मशाल है। रात के समय इस मशाल को भीतर से प्रकाशमान किया जाता है। रात में यह स्टेच्यू न सिर्फ आकर्षण का केंद्र बन जाता है बल्कि जलयानों और वायुयानों के लिए स्थानीय संकेतक का काम भी करता है।

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

 

बाल जगत |:|संघ साधना द्वारा संचालित |:| Copyright © 2009 Flower Garden is Designed by Ipietoon for Tadpole's Notez Flower Image by Dapino